Monday, September 30, 2019

Software Developer कैसे बने? Software Engineer

Software Developer या Software Engineer बहोत ही बढ़िया और अच्छा करिएर आप्शन है. लेकिन बहोत से स्टूडेंट्स नही जानते की 12th के बाद Software Engineer बनने के लिए क्या करे या Software Developer बनने के लिए क्या करे. तो आज इसी टॉपिक पर हम बात करेंगे और में आपको बताऊंगा की आपको क्या करना होगा Software Developer या Engineer बनने के लिए.

नमश्कार दोस्तों मेरा नाम है शिवम और स्वागत है आपका Hindi Blogger Buzz वेबसाइट में. तो आज में आपको फुल डिटेल देने वाला हूँ Software Developer या Software Engineer के बारे में. Software Developer Kaise Bane, Software Developer Banne ke liye kya karna padta hai, software engineer ki salary kitni hoti hai, etc. इन् सभी टॉपिक्स पर आज हम बात करेंगे.

आज के समय में computer का बहोत क्रेज हो गया है इसे में स्टूडेंट्स को ज्यादा इंटरेस्ट computer में आता है और वो यही चाहते है की फ्यूचर में वो IT सेक्टर में ही आगे बढे. सॉफ्टवेर developing का काम एक बहोत ही बढ़िया विकल्प है अगर आपका computer में इंटरेस्ट है और आपको कनोवलेदगे भी तो. सॉफ्टवेर इंजिनियर की सैलरी काफी अच्छी होती है.

सॉफ्टवेर इंजिनियर कैसे बने ये जानने से पहले चलिए जान लेते है की Software Engineer क्या होता है (What is Software Engineer in Hindi). तो सॉफ्टवेर इंजिनियर या कह लो की सॉफ्टवेर डेवलपर वो व्यक्ति है जो की program डेवेलोप करता है बनाता है. 

Software Developer कैसे बने?

Software Developer Kaiae Bane
Software Developer Kaiae Bane?
Software developer बनने के लिए आपको computer और programming की अची खासि knowledge होनी चाहिए. और साथ ही साथ आपका English Language पर भी अच्छा कमांड होना चाहिए. इसके आलावा आपको computer language जैसे C Language, C++, Python, Java, Ruby, JavaScript, HTML आदि का भी ज्ञान होना चाहिए.

वेसे तो in सभी का ज्ञान आपको तभी मिल जाएगा जब आप सोफ्त्त्वारे डेवलपर की पढ़ाई करोगे या computer साइंस की पढ़ाई के दौरान आपको in सभी languages के बारे सिखाया और बताया जाएगा. 

12th के बाद सॉफ्टवेर इंजिनियर कैसे बने (Courses)

तो इसके लिए में आपको एक टेबल बना कर दे रहा हूँ जिसमे की बताया है की किस stream वालो को कोंसी पढाई करनी है सॉफ्टवेर इंजिनियर या सॉफ्टवेर डेवलपर बनने के लिए.

Stream
Courses
1 Science Stream (विज्ञान) BSC इसके बाद MCA या MCS 
2 Commerce Stream (कॉमर्स)B.COM इसके बाद MCA या MCS
3 Arts Stream (आर्ट्स)BCA इसके बाद MCA या MCS

इस टेबल के हिसाब से आपको कोर्स करने होंगे इसमें एक कोर्स सबमे कॉमन है जो की है MCS यानी की मास्टर इन् computer साइंस. MCS कोर्स को सभी स्ट्रीम वालो को करना है.

Software Developer बनने के लिए क्या करे?

1. Computer बैचलर डिग्री 

जैसे की मेने आपको पहले कोर्स के बारे में बताया सॉफ्टवेर इंजिनियर बनने के लिए उसमे computer की बैचलर डिग्री आपको मिलेगी. आपको MCS मास्टर in computer साइंस जरुर करना है.

2. Programming Language

आप आज से यानी की अभी से ही computer की programming language के बारे में सिखने लग जाइए ताकि धीरे धीरे आपकी स्किल स्ट्रोंग हो जाए. programming language जैसे C Language, C++, Python, Java, Ruby, JavaScript, HTML आदि ये सभी सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन बनाने के लिए जरूरी होती है.

तो आप अनहि से ही youtube या और दुसरे सोर्सेज से in सभी language को सीखना शुरू करदो अगर आप successful सॉफ्टवेर डेवलपर बनना चाहते हो तो. 

3. एप्लीकेशन डिग्री ले

अगर आप चाहते हो की सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग in जॉब में आप एक अछि पोस्ट पे रहो और आपको ज्यादा सैलरी मिले तो आपको एप्लीकेशन बनाने की knowledge भी जरुर होनी चाहिए. इसके लिए आपको MCA यानी की मास्टर इन computer एप्लीकेशन का कोर्स करना होगा जो की मेने आपको पहले भी बताया है.

4. Software बनाने की कोशिश करिए

आप जैसे जैसे सॉफ्टवेर बनाना सीखते रहे खुद भी सॉफ्टवेर बनाने की कोशिश करते रहिये. इससे आपको प्रोग्रामिंग भी याद रहेगी और आपको एक्स्पिएरेंस भी हो जाएगा सॉफ्टवेर डेवेलोप करने का. जो भी बुक आप पढ़ रहे हो और जो कोडिंग आप सिख रहे हो उसे प्रैक्टिकल करिए. सिर्फ पढने और याद ही मत करिए प्रैक्टिकल करिए.

स्टार्टिंग में छोटे सॉफ्टवेर बनाइए फिर थोड़ी और programming ऐड करिए ऐसे करके ही आप एक अछे सॉफ्टवेर इंजिनियर बन पाओगे.

Software Engineer की सैलरी कितनी होती है?

वेसे तो सॉफ्टवेर इंजिनियर की सैलरी अलग अलग होती है. मतलब की हर एक सॉफ्टवेर इंजिनियर की सैलरी उसके experience, degree's, Skill के हिसाब से तय होती है. 

और आप सॉफ्टवेर इंजिनियर की सैलरी कैलकुलेट भी कर सकते हो. उसके लिए आपको PayScale वेबसाइट पर जाना है और सॉफ्टवेर इंजिनियर सेलेक्ट करना है. फिर आपको अपनी City, Experience, Skill, Job, Employer के आप्शन मिलेंगे उनमे से आपको अपने हिसाब से सेलेक्ट करना है जैसे अपनी सिटी और आपका एक्सपीरियंस, स्किल यानी की आप किस्मे परफेक्ट हो C++, Java, Python etc. जॉब यानी की आप कोंसी जॉब करना चाहते हो Senior Software Engineer, Web Developer etc. सेलेक्ट करके आपको सबमिट कर देना होगा और आपको Salary रिपोर्ट मिल जायेगी.

आखरी शब्द

Software Engineer Kaise Bane
Software Engineer Kaise Bane?

में आशा करता हूँ दोस्तों की आपको ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और आप समझ ही गये होगे की आखिर Software Developer कैसे बने और कोंसी पढाई करने पर हम सॉफ्टवेर इंजिनियर बन सकते है. तो स्टूडेंट्स जो भी ये आर्टिकल पढ़ रहे है जरुर और research कीजिये सॉफ्टवेर इंजिनियर के बारे में क्युकी एक बार जो बनने के बारे में सोच लिया और जिस भी फील्ड में आपकी रूचि हो वो ही फील्ड में आगे बढ़ना है.


DNS क्या होता है?
kernel क्या है?
Firmware क्या होता है?

तो दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में आपको अगर कुछ भी blogging या फिर technology से रिलेटेड पूछना हो तो निचे कमेंट करके जरुर से बताइयेगा में आपके सवाल का जवाब जरुर दूंगा और फिर मिलेंगे नेक्स्ट अरिक्ले में तब तक लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम.

2 comments:

  1. I am also want to become a developer
    Bro thanks for sharing valuable content
    https://www.awsmheart.com/

    ReplyDelete
  2. Bro thanks for sharing valuable content

    ReplyDelete

Featured Post

Online Education क्या है?

Follow by Email