Thursday, September 26, 2019

Cyber Crime क्या है? इससे कैसे बचे?

आपने साइबर अपराध के बारे में तो सूना ही होगा और लेकिन समझ नही पाते की आप्खी Cyber Crime क्या है, Cyber Crime से बचने के उपाए और Cyber Crime के प्रकार, और सबसे ज्यादा जरूरी Cyber Law क्या है. Cyber Crime के बारे में ये सभी बातें इन्टरनेट इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति को पता ही होनी चाहिए.

आज इस आर्टिकल में मैं आपको इन् सभी चीजों के बारे में डिटेल में बताऊंगा और समझाऊँगा Cyber Crime के बारे में.

तो जैसे के आप सब जानते हो की बढती टेक्नोलॉजी के साथ हमें कितनी साड़ी सुविधाए मिलती है जैसे घर बैठे पैसे ट्रान्सफर करना बैंक की services का इस्तेमाल करना, डाक्यूमेंट्स शेयर करना आयर भी बहोत सी सर्विस और facilities है जो की computer या इन्टरनेट से हमें मिलती है. और इन्ही facilities का फायदा उठाकर हैकर साइबर क्राइम को अंजाम देते है.

वो कैसे? ये जानने के लिए Cyber Crime को डिटेल में समझना पड़ेगा और उसके लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढना होगा. 
Cyber Crime Kya Hota Hai
Cyber Crime Kya Hota Hai


Cyber Crime क्या है? (Cyber Crime Meaning in Hindi)

Cyber Crime अपराध है जिसमे computer और नेटवर्क के जरिये अपराध किया जाता है. सरल शब्दों में कहा जाए तो वो अपराध जो की कोई हैकर किसी individual या group पर करता है और वो अपराध computer, phone या internet के माध्यम से हुआ हो उसे ही Cyber Crime कहते है.

अगर कोई हैकर किसी के computer से उसकी बैंक की डिटेल्स पासवर्ड या अन्य सेंसिटिव इनफार्मेशन चुरा लेता है तो ये भी साइबर क्राइम में ही आता है. जो भी कोई Cyber Crime को अंजाम देता है उसे Cyber Criminal या हैकर भी कहा जाता है.

और सिर्फ चोरी करना ही साइबर क्राइम नही होता बल्कि अगर कोई ऑनलाइन harassment करता है यानी की किसी को परेशान करता है तो ये भी साइबर क्राइम के अंदर ही आता है. तो चलिए अब जान लेते है की साइबर क्राइम कितने टाइप्स के होते है.

Cyber Crime के प्रकार 

1. Cyber Troll 

आपने ये तो जरूर ही सुना होगा की आज ये पॉलिटिशियन ट्रोल हुआ या कोई फिल्मस्टार और भी बहोत कुछ. तो साइबर ट्रोल एसा अपराध है जिसमे कोई व्यक्ति ऑनलाइन कुछ सवाल उठाता है किसी दुसरे व्यक्ति पर या फिर उसे उस की किसी बात के लिए परेशान करता है. 

आसन शब्दों में बताऊ तो अगर कोई व्यक्ति किसी को ऑनलाइन उससके बारे में कुछ गलत बोलता है या कोई सवाल उठाता है जिससे उसे ठेस पहोचती है. साइबर ट्रोल एक तरह से साइबर बुल्ल्यिंग का ही पार्ट है. और Cyber Bullying क्या है ये में आपको आगे बताऊंगा.

तो अब आप समझ ही गये होगे की Cyber Troll क्या होता है.

2. Cyber Bullying 

साइबर बुल्ल्यिंग एक एसा अपराध है जिसमे साइबर क्रिमिनल किसी एक इंसान या किसी ग्रुप पर अटैक करता है computer और इलेक्ट्रॉनिक device के जरिये जिसमे सामने वाले इंसान को परेशान कर दिया जाता है. उसे बार बार मेसेज करना बार बार ईमेल करना और सोशल मीडिया जैसे व्हात्सप्प या फेसबुक पर instant message करके परेशान करना ये सभी cyber bullying में आते है.

इसी से मिलता जुलता Cyber troll भी है. Cyber Bullying में कोई हैकर victim के बारे में कुछ गलत भी पोस्ट कर सकता है. तो ये होता है Cyber Bullying

3. Cyber Stalking 

इस टाइप के क्राइम में साइबर क्रिमिनल या हैकर किसी भी individual या ग्रुप को harass करता है. Harass का मतलब होता है परेशान करना. ऑनलाइन परेशान करना जैसे किसी के computer पर नज़र रखना की वो क्या क्या कर रहा है और फिर उसी चीज़ के लिए ब्लैक mail करना.

और भी कई ईएसआई चीज़े करी जाती है ज्यादातर minors के साथ क्युकी वो इतने मातुरे नही होते और इसी चीज़ का फायदा उठाते है साइबर क्रिमिनल. में उन क्राइम्स के नाम नही लेना चाहूँगा लेकिन बस इतना बता देता हूँ की ये चीज़े बहोत बढ़ रही है और इनसे कैसे बचना है वो में आगे बताऊंगा. 

Cyber Crime से कैसे बचे?

अब जैसा की आप जान ही चुके हो की Cyber Crime क्या होता है और ये किसी भी इन्टरनेट और computer यूजर के लिए कितना खतरनाक होता है. तो जो Cyber Safety के तरीके में आपको बताऊंगा 
  1. सबसे पहले तो आपने सभी passwords को चेक करिए की व्वो सेफ है या नही. मतलब की आपके passwords बहोत स्ट्रोंग हिने चाहिए. और स्त्रोंगा passwords में नंबर्स अल्फाबेट्स और स्पेशल वर्ड्स जैसे @,$,% इन् का भी इस्तेमाल होना ही चाहिए.
  2. आप कभी भी किसी भी सोशल मीडिया पर अपनी सेंसिटिव इनफार्मेशन जैसे लोकेशन, अपना फ़ोन नंबर, वगरह मत शेयर कीजिये.
  3. सोशल मीडिया पर पोस्ट करते वाकत आप हमेशा Friends Only के आप्शन को सेलेक्ट करके ही पोस्ट करे.
  4. अपना IP एड्रेस किसी के साथ भी शेयर मत कीजिये.
  5. untrusted वेबसाइट से कभी भी कोई सा भी सॉफ्टवेर डाउनलोड न करे और अगर अपने आप हो जाता है तो उसे डिलीट कर दीजिये.
  6. इम्पोर्टेन्ट फाइल्स को encrypt करदो यानी की उनमे passwords लगा दो ताकि कोई भी उन्हें एअसिल्य इस्तेमाल न कर सके.
Cyber Crime Kya Hota Hai
Cyber Crime Kya Hota Hai


Conclusion

तो दोस्तों ममे आशा करता हूँ की आप साइबर क्राइम क्या होता है ये समझ ही गये होगे और साइबर क्राइम से कैसे बचे और साइबर क्राइम के प्रकार के बारे में भी. जहा computer का इस्तेमाल अछे के लिए होता है व्ही बुरे के लिए भी होता है इसीलिए सेफ रहिये सुरक्षित रहिये.

Domain Flipping क्या होता है?
तो आज के लीये सिर्फ इतना ही अगर आपको blogging या technologgy से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो आप निचे कमेंट करके मुझे जरुर बताइयेगा में आपके सवाल का जवाब जरूर दूंगा और फिर मिलेंगे अपने नये आर्टिकल में तब तक के लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम

No comments:

Post a Comment