Friday, August 23, 2019

Off Page SEO कैसे करे? Increase Blog Traffic

अगर आपको नही पता की Off Page SEO कैसे करे तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढियेगा में आपको इस आर्टिकल के जरिये off page seo के बारे में पुरि deep डिटेल बताऊंगा और उसे अप्लाई करने के बाद आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आएगा और साथ ही साथ रैंकिंग भी बढ़ेगी. 

जैसे की आप सभी को पता ही होगा की वेबसाइट को google या किसी भी सर्च इंजन में रैंक करवाना कितना मुश्किल है लो वॉल्यूम कीवर्ड पर तो ज्यादा मुश्किल नही है लेकिन जिन keywords पर अछे सर्च ट्रैफिक है उन keywords पर आर्टिकल रैंक करवाना बहोत मुश्किल है.

लेकिन अगर आपकी website optimize होगी तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी बढेगा और आर्टिकल रैंक भी होगा.

आपको अपनी वेबसाइट का SEO जरुर करना है SEO मतलब Search Engine Optimization. और SEO में दो चीज़े आती है On-Page SEO और Off-Page SEO जिसमे on-page SEO मेने आपको बता दिया अब में आपको off page SEO के बारे में बताऊंगा. 

और off page SEO बहोत ही ज्यादा जरूरी है आपकी वेबसाइट के लिए. तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढियेगा.

Off Page SEO kaise Kare

Off Page SEO क्या होता है?

Off Page SEO(Search Engine Optimization) क्या है ये जानना बेहद जरुरी है अगर आप ब्लॉगर हो तो.

Off Page SEO मतलब की अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए optimize करना. इसमें वेबसाइट का Optimization करना है ना की आपके Blog के पोस्ट का. 

Off Page SEO करने के फायदे 

Off Page SEO करने से आपकी वेबसाइट की authority इनक्रीस होती है यानी की DA और PA और साथ ही साथ google और दुसरे सर्च इंजन की नजरो में आपककी वेबसाइट trusted हो जाती है. 

और रैंकिंग इनक्रीस होने के साथ साथ आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर visitor भी इनक्रीस होते है. 

Off Page SEO कैसे करे?

अब में आपको कुछ OFF PAGE SEO के टॉपिक्स बताऊंगा जिन्हें आपको अपनी स्सिते पर अप्लाई करना है उसके बाद आप observe करोगे की आपकी साईट की अथॉरिटी जैसे DA और PA तो बढ़ेंगे ही साथ ही साथ विसिटर्स भी आयेंगे. 

1.Template 

आप सोच रहे होगे की में Template के बारे में क्यों बता रहा हूँ. लेकिन रैंकिंग फैक्टर में टेम्पलेट भी आता है. अगर आपकी वेबसाइट का टेम्पलेट responsive है और फ़ास्ट लोडिंग भी है तो आपकी वेबसाइट के लिए अच्छा है.

लेकिन अगर आपकी वेबसाइट का टेम्पलेट responsive नही है या फिर speed फ़ास्ट नही है तो आपकी रैंकिंग में बहोत फर्क पड़ता है इसीलिए आपको responsive और अछि लोडिंग speed वाला टेम्पलेट ही इस्तेमाल करना है.

Blog के लिए Template कहा से डाउनलोड करे?

2. Backlink 



Backlink तो आपको पता ही होगा लेकिन जिनको नही पता उनको में बता देता हूँ की Backlink का मतलब की आपकी वेबसाइट कितनी वेबसाइट से लिंक है या जुडी हुई है. 

किसी भी वेबसाइट पे अगर आपकी वेबसाइट की लिंक है चाहे वो आर्टिकल के अन्दर हो या फिर आपने कमेंट में दी हो वो लिंक आपकी वेबसाइट के लिए backlink होगी.

फिर उस ब्लॉग के visitors आपकी दी हुई लिंक पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट पर भी आ सकते है ultimately आपकी वेबसाइट का ही फायदा होगा. बस आपको high quality dofollow backlink ही बनानी है.


backlink का एक और फायदा ये है की इससे आपकी वेबसाइट की authority और रैंकिंग दोंनो इन्क्रेरसे होती है. Backlink भी दो प्रकार की होती है-

2.1 Do-Follow Backlink 

Do-Follow Backlink वो backlinks है जो की सर्च engines फॉलो कर्त्ते है. कहने का मतलब है की अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट पर do-follow backlink बनाते हो तो जब भी google के बोट्स उस वेबसाइट को crawl करेंगे तो आपकी वेबसाइट की लिंक पर भी वो बोट्स जायेंगे और आपके पेज को भी crawl करेंगे.

इससे google को लगेगा की उस वेबसाइट की ही तरह आपकी वेबसाइट भी trusted है. बस आपको trusted वेबसाइट पर यानी की जिसका स्पैम स्कोर कम हो और अथॉरिटी ज्यादा हो उन साइट्स पर ही backlink बनानी होगी.

Do-Follow Backlink Format
<a href="Your Website Link Here"> Your Text Here </a>

2.2 No-Follow Backlink 

No-Follow Backlinks वो backlink होती है जिन्हें सर्च engines फॉलो नही करते है. यानी की अगर आपने किसी वेबसाइट पर backlink बनाई और वो no-follow हुई तो जब भी google के बोट्स उस वेबसाइट को crawl करेंगे तो आपकी वेबसाइट पर वो नही जायेंगे.

इसीलिए आपको सिर्फ Do-Follow Backlink ही बनानी चाहिए. तभी आपकी वेबसाइट की authority इनक्रीस होगी.
No-Follow Backlink Format
<a href="Your Link Here" rel=nofollow> Your Text Here </a>

3. Search Engine Submission

आपको सर्च इंजन सबमिशन के बारे में तो पता ही होगा इसे करने से ही आपके ब्लॉग वेबसाइट की पोस्ट सर्च इंजन में show होती है. आपने Bing या फिर Google पे तो अपनी वेबसाइट को सबमिट करा ही होगा नही करा तो कर लीजिये.

लेकिन में बात कर रहा हूँ बाकी दुसरे सर्च इंजन की भी जैसे Yandex, DuckDuckGo, ASK, etc. इनके आलावा और भी कई सारे सर्च इंजन तो ये मुश्किल हो जाता है की manually सभी webmaster पर जाकर अपनी वेबसाइट की लिंक सबमिट करैं. में आपको निचे एक साईट की लिंक दे रहा हूँ वहा पर जैसे ही आप अपनी वेबसाइट सबमिट करोगे तो 50+ सर्च इंजन में आपको साईट सबमिट हो जायेगी.

FreeWebDirectory

4. Directory Submission 


वेबसाइट को डायरेक्टरी में सबमिट करने से आपकी साईट को बच्क्लिंक तो मिलता ही है उसके साथ साथ आपकी साईट की अथॉरिटी इनक्रीस होती है जिससे रैंकिंग बहोत मदत मिलती है. ऑनलाइन आपको बहोत सी डायरेक्टरी मिल जायेंगी जहा पर बस आपको अपनी वेबसाइट सबमिट करनी होगी.

सिम्पली आपको डायरेक्टरी सबमिशन वेबसाइट पर जाकर अपनी वेबसाइट की कुछ डिटेल्स और लिंक सबमिट करनी है और अप्प्रोवेद होने के बाद आपकी साईट भी उन डायरेक्टरी में लिस्ट हो जायेगी.

Some Directory Website:
ThalesDirectory
HighRankDirectory
FreeWebSubmission

5. SEO Settings 

आपको SEO Settings भी करनी है. अगर आपकी साईट ब्लॉगर पर है या फिर WordPress पर मेथड भले ही अलग अलग हो लेकिन दोनों में ही एक जैसी चीज़ ही करनी है. SEO Settings जैसे Meta Description, Robots.txt, WWW Redirection, HTTPS, Robots Header Tags, etc. 

सिर्फ ये ही नही और भी ब्लॉगर या WordPress में आपको सेटिंग करनी होती है जिससे आपका Off Page seo स्कोर बढ़ता है. अगर आपको नही पता की ये सेटिंग्स कैसे करते है तो आप youtube पर वीडियोस देखिये वहा पर आपको SEO सेटिंग्स से रिलेटेड काफी विडियो मिल जाएँगी.

6. Q&A Site

Q&A Site से आप समझ ही गये होगे की में किस की बात कर ने जा रहा हूँ. मे बात कर रहा हूँ Quora की. Quora एक प्लेटफार्म है जहा पर लोग सवाल पूछते है और जवाब भी देते है दुसरो के सवालों का. अब आपको इस प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाना है.

और आपको सवाल पूछने है और दुसरो के सवालों के जवाब भी देने है इससे होगा ये की आप जब भी दुसरो के सवाल आ जवाब दो तो  वहा पर उस सवाल से मिलता जुलता अगर आपने आर्टिकल अपनी वेबसाइट में लिख रखा है तो उसकी लिंक आप answer के साथ जरुर दीजिये फिर जो भी आके दिए हुए answer को पढ़ेगा वो उस लिंक पर क्लिक करेगा.

आपको उन्ही क्वेश्चन में अपनी साईट के आर्टिकल की लिंक देनी है जिस टॉपिक से रिलेटेड आपने आर्टिकल लिखे हो या उस टॉपिक से रिलेटेड आपकी वेबसाइट का niche हो. 

7. Social Media

अपने ब्लॉग के सभी आर्टिकल या पोस्ट को social media जैसे Twitter, Linkedin, Facebook, Pinterest etc. पर शेयर करने से भी आपकी साईट को फायदा तो होता ही है साथ ही साथ off page SEO score भी बढ़ता है.

सोशल मीडिया पर आर्टिकल शेयर करने से एक तो आपकी साईट पर ट्रैफिक आता है और आपकी साईट की लिंक trusted साइट्स पर होने की वजह और सोशल शेयर्स होने से आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक होने में और competitors को पीछे छोड़ने में मदत मिलती है.
Off Page SEO kaise Kare
Off Page SEO kaise Kare

आखरी शब्द 



तो दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर अच्छा लगा और आप समझ गये की Off Page SEO कैसे करे तो निचे कमेंट करके जरुर बताना. अगर आप नए ब्लॉगर हो तो आपको ये भी सीखना चाहिए की seo फ्रेंडली आर्टिकल कैसे लिखे या blogging के बारे में और भी. मेने इस वेबसाइट Hindi Blogger Buzz पे कई सारे आर्टिकल blogging से रिलेटेड पब्लिश करे है और आगे भी करूंगा. आप in आर्टिकल्स को भी जरुर पढ़िए:
तो दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही अगर आपको blogging या फिर technology से रिलेटेड कुछ भी सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके जरुर बताना में आपको आपने सवाल का रिप्लाई जरुर दूंगा. और बस दिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में.

जय हिन्द, वन्दे मातरम

3 comments:

  1. Positive site, where did u come up with the information on this posting? I'm pleased I discovered it though, ill be checking back soon to find out what additional posts you include. buy real backlinks

    ReplyDelete
  2. greate article shivam ajuha. backlink is one the best factore in seo

    ReplyDelete
  3. . Now since everyone has started using the internet, the success for any business is guaranteed only if a website targets the right audience. off page seo

    ReplyDelete