Sunday, December 22, 2019

Google पैसे कैसे कमाता है? How Google Earns in Hindi

जैसा की हम सभी जानते है की Google आज के time पे नंबर 1 सर्च इंजन है या नंबर 1 कंपनी है. क्युकी हर जगह Google के सॉफ्टवेर या एप्लीकेशन है जो की हमारी बहोत मदत करते है. हालाकि Google हमे बहोत सी फ्री services provide करवाता है फिर उसकी एअर्निंग कैसे होती है. और आखिर कैसे. तो आपके इसी सवाल का जवाब में इस आर्टिकल में दूंगा. और में आपको बताऊंगा की Google Paise kaise kamata Hai? (How Google Earns in Hindi).

जैसे की आपको पता ही है की Google के बहोत से प्लेटफार्म है जैसे Youtube, Adsense, Google Map, Chrome, और न जाने कितने सारे यहा तक की Android भी google का ही है. लेकिन गौर कीजियेगा की ज्यादा तर प्लेटफार्म फ्री है हमे कुछ पैसे भी नही देने होते जबकि कुछ प्लेटफार्म से तो हम पैसे कमा सकते है. लेकिन फिर भी google पैसे कमाता है तो ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढियेगा.
Google paise kaise kamata hai?
Google paise kaise kamata hai?


Google पैसे कमाता है? (How Google Earns in Hindi)

तो दोस्तों मैनली google को हम जानते है उसके सर्च इंजन की वजह से. Google एक सर्च इंजन है जो की हमे हमारे सर्च रिजल्ट्स दिखाता है. लेकिन जैसा की में आपको पहले भी बताया की google सिर्फ सर्च इंजन ही की नही और भी कई सारि सर्विस देता है. तो में आपको उन सर्विस के बारे में बताऊंगा जिनसे की google पैसे कमाता है.

1. Google Hosting  

Google की खुद की एक कंपनी या कह लो की एक वेबसाइट है जो की hosting की सर्विस देती है. अब जिनको Hosting का मतलब नही पता तो में बता दू की Hosting एक तरह से cloud storage होती है जहा पर कोई भी अपनी वेबसाइट को स्टोर करता है और फिर कोई भी उसकी साईट पर विजिट कर सकता है.

हर वेबसाइट किसी न किसी hosting से कनेक्टेड रहती है. तो google की जो वेबसाइट cloud.google.com वो hosting और साथ ही साथ Domain भी provide करवाती है. तो hosting और domain दोनों को खरीदने के लिए Google पैसे चार्ज करता है. और पैसे उनके प्लान पे decide होते है क्युकी hosting अलग अलग तरह की होती है कोई महंगी तो कोई सस्ती और डोमेन के भी अलग अलग रेट होते है.

और आपको तो पता ही है की Hosting कंपनी कितना ज्यादा पैसा कमा लेती है क्युक जो hosting purchase करेगा वो हर साल renew भी करवाएगा तो आप अंदाज़ा नही लगा सकते की Google कितना ज्यादा पैसा कमा लेता है सिर्फ hosting कंपनी से ही.

2. Android 

तो 100% आप सभी एंड्राइड (Operating System) के बारे में तो जानते ही होंगे और इस्तेमाल भी किया ही होगा या कर भी रहे हो. तो क्या आपको पता है की एंड्राइड कंपनी Google की ही है. एंड्राइड कंपनी को Open Handset Alliance ने develop किया था लेकिन 2005 में Google ने एंड्राइड को खरीद लिया. और उसके बाद September 2008 में  पहला एंड्राइड वाला फ़ोन लांच किया.

अब आप कहोगे की एंड्राइड से पैसे कैसे कमाता है google क्युकी हम तो फ्री में एंड्राइड का इस्तेमाल करते है. लेकिन जितनी भी फ़ोन की कंपनिया है वो सभी google को पैसे देती है और google उन्हें एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम बेचता ही. इससे google revenue generate करता है.

PDF क्या है?

3. Google Play Store 

तो एंड्राइड फ़ोन का जो इस्तेमाल करते है उनके फ़ोन google प्ले स्टोर जरूर होता है. google प्ले स्टोर से हम एप्लीकेशन या गेम डाउनलोड करते है. लेकिन उसमे भी हम कुछ भी पैसे नही देने होते तो फिर google कहा से पैसे कमाता है. google प्ले स्टोर से दो तरीको से पैसे कमाता है.

पहला - आपने देखा होगा प्ले स्टोर में आपको एक paid केटेगरी का आप्शन भी मिलता है वहा पर आपको बहोत से एप्लीकेशन मिल जायेंगी जो की आप पैसो से खरीद सकते हो या फिर अगर आप कोई मूवी, बुक, या सोंग डाउनलोड करते हो तो वो भी आपको पैसो में खरीदनी होती है. उन पैसो में से कुछ google रखता है और बाकी के उसके creator या जिसने भी उस एप्लीकेशन को अपलोड किया है उसे मिल जाते है.

दूसरा- जो भी कंपनी या creator अपने एप्लीकेशन को प्ले स्टोर में डलवाना चाहता है तो उससे पहले उसे प्ले स्टोर पर creator account बनाना पड़ता है जिसके लिए उसे पैसे देने पड़ते है. एक बार अकाउंट बन जाने के बाद फिर वो जितने मर्ज़ी उतने एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर सबमिट कर सकता है.

4. Google Adwords 

Google paise kaise kamata hai?
Google जहा से सबसे ज्यादा पैसे कमाता है वो है google adwords. सबसे ज्यादा earning google ओ adwords से ही होती है. आप अंदाज़ा भी नही लगा सकते इतने पैसे adwords से google कमा लेता है. और सिर्फ कमाता ही नही बल्कि उन पैसो को हमे दे देता है. वो कैसे तो चलिए जान लेते है.

आप youtube का तो इस्तेमाल करते ही होंगे और अभी आप मेरी वेबसाइट पर ही देख लो आपको ads दिख रहे होंगे ऐसे ही कई ads आपने youtube वीडियोस और कई वेबसाइट पर देखे होंगे. इन् ads पर अगर कोई क्लिक करता है तो जो भी creator है उसे कुछ पैसे मिलते है जैसे जिसकी youtube विडियो आप देख रहे हो अगर उसके विडियो के अड़ पर क्लिक करोगे तो उस creator को पैसे मिलेंगे. 

तो अलग अलग कंपनी google adwords पर जाकर अपने campaign स्टार्ट करती है जिसमे की google उसकी ads को अलग अलग प्लेटफार्म पर दिखता है जैसे की website पर और youtube पर और अलग अलग प्लेटफार्म पर. मानलो कोई एक कंपनी एक ad के क्लिक होने पर 1$ देती है तो उसमे 0.60$ google आपको यानी की जिसकी भी वेबसाइट या जिसकी विडियो पर क्लिक आया है उसे दे देगा और बाकी का खुद रख लेगा. 

google को adwords से सबसे ज्यादा earning होती है क्क्युकी बहोत सी कंपनी और individual भी अपने प्रोडक्ट या कंटेंट को promote करने के लिए google adwords का इस्तेमाल करते है.

5. Youtube 

आप सभी youtube पे वीडियोस तो जरूर देखते होगे. लेकिन youtube तो creator यानी की जो विडियो बनाते  है उनको पैसे देता है. और वो पैसे google adwords पे जो ads के पैसे मिलते है वहा से देता है. तो youtube से google पैसे कैसे कमाता है.

आपने कभी youtube पे किसी की live stream देखि है उसमे बहोत सारी superchat आती है जिसमे कोई जो viewers होते है वो अपने कमेंट को ऊपर लाने के लिए superchat करते है और superchat के लिए viewers पैसे देता है को कितने भी पैसे दे सकता है स्टार्टिंग 20 रूपए से होती है मेने तो लोगो को 2000 रूपए तक देते हुए भी देखा है. तो उसमे google कुछ परसेंट खुद रख लेता है और बाकी का creator के पास चले जाता है.

यानी की हर बार creator को ज्यादा परसेंट मिलता है इससे दोनों को ही फायदा मिलता है. 
Google paise kaise kamata hai?
How Google earns money in hindi?

Conclusion 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप समझ ही गये होगे की Google पैसे कैसे कमाता है?(Google Paise Kaise Kamata Hai?). वेसे सिर्फ इतने ही नही बल्कि और भी कई तरीको से google पैसे कमाता है लेकिन मेने आपको सबसे अहम तरीके है जिनसे google पैसे कमाता है उनके बारे में बताया है. 
तो दोस्तों अगर आपको Technology या फिर blogging से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो मुझे निचे कमेंट करके जरुर बताइयेगा में आपके सवाल का जवाब जरुर दूंगा औअर आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम.

No comments:

Post a Comment