Thursday, November 28, 2019

Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये-Hindi

ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक नही आ रहा है. पोस्ट पब्लिश करने के बाद क्या करे जिससे ट्रैफिक आये. तो दोस्तों आपके इन्ही सवालों का solution इस आर्टिकल में आपको मैं बताऊंगा की Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये. आर्टिकल लिखने के बाद क्या स्टेप्स हमे लेने चाहिए जिससे की हमारे आर्टिकल पे ट्रैफिक आये और वो आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक भी होजाए.

सब कुछ इसी आर्टिकल में डिटेल में आपको मैं बताऊंगा. शुरुआती दिनों में किसी के भी ब्लॉग वेबसाइट पर ट्रैफिक नही आता. एसा ही है की आपने आज ब्लॉग स्टार्ट किया और कल से ट्रैफिक आना स्टार्ट हो जाएगा. आपको कम से कम 4 से 5 महीने तक मेहनत करनी होगी तब जाकर कही ट्रैफिक हर रोज़ 100 से 300 तक आ पायेगा. 

और आपको blogging की अची खासि knowledge भी होनी ही चाहिए. और सबसे ज्यादा जो matter करता है वो है आपका content. आप कैसे आर्टिकल लिखते हो और कैसे लोगो को अपनी बात समझा पाते हो पोस्ट के द्वारा ये सभ भी matter करता है. तो चलिए ज्यादा time न बर्बाद करते हुए स्टार्ट करते है.
Blog Par Traffic Kaise Badhaye
Blog Par Traffic Kaise Badhaye?


Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये ?

दोस्तों अब में आपको कुछ तरीके बताऊंगा जिससे आपकी साईट पर ट्रैफिक इनक्रीस होगा. पर एक बात में आपको पहले ही बताना चाहता हु की. आपकी साईट पर अछे खासे आर्टिकल होने चाहिए. और आपका कंटेंट और आपकी साईट जेन्युइन होनी चाहिए मतलब की दुसरो का कंटेंट कॉपी नही होना चाहिए.

और में जो आपको तरीके बताऊंगा उन्हें आपको फॉलो करना है और एसा भी नही है की आपने आज एक्शन लिया और कल ट्रैफिक आपकी साईट पर आने लग जाएगा. आपको वेट करना होगा धीरे धीरे आपकी साईट या ब्लॉग पर ट्रैफिक बढेगा. 

1. SEO 

सबसे बड़ा फैक्टर है SEO. SEO (Search Engine Optimization) से आपकी साईट पर आर्गेनिक ट्रैफिक आता है. मतलब सर्च इंजन से आपकी साईट पर ट्रैफिक आता है और इससे अची बात तो कोई हो ही नही सकती. मुझे पता है की आप SEO अपने ब्लॉग पर करते ही होंगे फिर भी ट्रैफिक नही आ रहा है. एसा होता है.

लेकिन आपको SEO भी अछे से करना होगा. मेने Off Page SEO और On Page SEO कैसे करना in पर अलग से आर्टिकल लिख रखा है आप उन्हें ज़रूर पढना क्युकी मेने उनमे डिटेल में बताया है की आपको SEO कैसे करना है. उन दोनों आर्टिकल की डायरेक्ट लिंक में आपको निचे दे रहा हूँ उसपे क्लिक करके आप उन आर्टिकल को पढ़ सकते हो.

सोशल मीडिया एक बहोत ही बढ़िया और इफेक्टिव तरीका है ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का. लेकिन अब आप सोच रहे होगे की ये हमे पता है. लेकिन सोशल मीडिया से ट्रैफिक लाने की भी एक ट्रिक है. आपको हर एक सोशल मीडिया पर चाहे वो facebook, twitter, pinterest, linkedin, या कोइ सा भी सोशल मीडिया हो सभी पर एक अची इमेज के साथ और आपको आने आर्टिकल के बारे में तीन चार लाइन लिखनी है और फिर आर्टिकल की लिंक दे देनी है.

और हां अगर आप एक ही दिन में एक ही सोशल मीडिया पर दो तीन बार लिंक पोस्ट करोगे तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट suspend हो जाएगा. इसीलिए आपको रोज़ एक ही लिंक शेयर करनी है. पर हर सोशल मीडिया पर. 

3. Email Capturing 

आपकी साईट पर रोज़ कुछ तो विसिटर्स आते ही होंगे. चाहे वो रोज़ के 40 या 50 ही क्यों ना आये. आपको बस उनका ईमेल कैप्चर करना है. मतलब होगा ये की जो भी विसिटर्स आपकी साईट पर आयेंगे उनके पास एक pop-up खुलेगा जिसमे email दाना होगा इसे ही आपके पास उनके ईमेल इकठा होते रहेंगे और आप जब चाहे सभी ईमेल पर अपने न्यू पोस्ट की लिंक भेज सकते हो.

इसके लिए ऑनलाइन बहोत सारे फ्री टूल अवेलेबल है. उन में से कुछ बेस्ट टूल की लिंक में आपको निचे  दे रहा हूँ. ये paid टूल है लेकिन इनका फ्री ट्रायल आप इस्तेमाल कर सकते हो. वर्ना आप फ्री टूल भी ऑनलाइन सर्च कर सकते हो. 

Sumo
Sleeknote
Blog par traffic kaise badhaye?
Blog par traffic kaise badhaye?

4. Quora 

Quora एक बहोत ही बढ़िया प्लेटफार्म है आप यहाँ से बहोत सारा ट्रैफिक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर ले सकते हो. Basically, Quora एक क्वेश्चन एंड answer साईट जहा पर लोग सवाल पूछते है दुसरे लोग ही जो की users है वो ही दुसरो के सवालों के जवाब देते है. और इसमें हर टॉपिक पर सवाल पूछे ही जाते है.

अब आप इससे ट्रैफिक कैसे लोगे वो में बता देता हु. आपको बस दुसरो के सवालों का जवाब देना है. अब आपको उन्ही सवालों का जवाब देना है जिससे रिलेटेड आपने कोई भी आर्टिकल लिखा हो और उस जवाब के साथ आपको अपने आर्टिकल की लिंक दे देनी है. आप दुसरे सवालों के भी जवाब दे सकते हो बिना लिंक दिए ताकि कुओरा आपके अकाउंट को जेन्युइन समझे.

अगर आप और आचे से जानना चाहते हो की कुओरा से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये. तो इस टॉपिक पर मेने पहले से ही आर्टिकल लिख रखा है आप उस आर्टिकल को read कीजिये आपको अछे से समझ में आ जाएगा.

Quora से ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? 

5. Search Engine

सर्च इंजन से ट्रैफिक लाना वेसे तो मुश्किल होता है और खासकर Google से. क्युकी competition बहोत है. लेकिन अब आप कहोगे की ये सब तो हमे पता है. लेकिन में आपको बता दू की  google या bing पर वेबसाइट सबमिट कर देना काफी नही है.

इसे बहोत से सर्च इंजन है जहा पर आप अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते हो और अगर आपकी पोस्ट बढ़िया है और आपने कीवर्ड अछे से इस्तेमाल करे है तो आपके आर्टिकल 100% उन सर्च इंजन में भी रैंक करेंगे और आपकी साईट पे आहा से ट्रैफिक आएगा. में आपको एक साईट की लिंक दे रहा हूँ जिसमे आपको अपनी साईट की लिंक या फिर पोस्ट की लिंक एक बार इंटर करनी है और वो लिंक 50+ सर्च इंजन में सबमिट हो जायेगी.

FreeWebSubmission

6. Backlinks

SEO के लिए आपने backlinks तो जरूर बनाई होगी लेकिन क्या आपको पता है की backlinks बनाने से साईट पर ट्रैफिक भी इनक्रीस होता है. वो कैसे. अब SEO के हिसाब से backlink बनाने से आपकी साईट की DA PA इनक्रीस होती है और साथ ही साथ आर्टिकल्स रैंक होने में भी मदत मिलती है. लेकिन अगर आप दुसरे साईट पर जाकर कमेंट करके बच्क्लिंक बनाते हो तो चांसेस रहते है ट्रैफिक आने के.

अब backlink भी दो तरह की होती है एक Do-Follow backlink और No-Follow Backlink. लेकिन आपको दोनों का ही बैलेंस रखना चाहिए. अगर आपको नही पता in दोनों ही तरह की backlink के बारे में तो मेने पहले से ही एक आर्टिकल लिख रखा है आप आगे क्लिक करके उसे पढ़ सकते हो. उसमे मेने ये भी बताया है की आप कैसे बच्क्लिंक बना सकते हो. Backlink कैसे बनाये? 

Website par traffic kaise badhaye?
Website par traffic kaise badhaye?


अंतिम शब्द -

में आशा करता हूँ की अब आप समझ ही गये हगे की ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढाया जा सकता है. मेने तो आपको कुछ ही तरीके बताये है. लेकिन एक बात जरुर याद रखियेगा की अगर आप आर्टिकल अछे लिखते हो और एफर्ट करते हो तो जरुर ट्रैफिक बढेगा भले ही कुछ वक्त लगे. इनिशियल डेज में किसी के भी ट्रैफिक नही आता लेकिन आप आर्टिकल लिखते रहो और smart work भी करते रहो.

तो आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे अपने अगले आर्टिकल में अगर आपको blogging या technology से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो निचे कमेंट करके जरुर बताइयेगा में आपके सवाल का जवाब जरुर दूंगा. फिर मिलेंगे अगले आर्टिकल में तब तक लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम.

No comments:

Post a Comment