Friday, October 25, 2019

Free में Domain कैसे ख़रीदे? Freenom

वेबसाइट बनाने के लिए आपकी सबसे पहली जरूरत क्या होती है एक अच्छा Domain. लेकिन अगर अभी आपको blogging नही आती या आप अभी blogging सिख ही रहे हो और आपके पास डोमेन खरीदने के पैसे नही है तो आपके लिए फ्री डोमेन बेस्ट रहेगा. आज इस आर्टिकल में मैं बहोत से Doubt कवर करने वाला हूँ जैसे Free Me Domain Kaise Kharide, Freenom Se Domain Kaise Kharide, Free Domain Ke Nuksaan.

वेसे तो मेने पहले भी एक आर्टिकल लिखा था जिसमे मेने आपको बताया था की Free में वेबसाइट कैसे बनाये उसमे भी आपको फ्री में डोमेन मिलेगा लेकिन वो .blogspot.com का होगा. लेकिन अगर आप custom domain पर काम करना चाहते हो तो आपके लिए फ्री डोमेन बिलकुल बेस्ट है.

लेकिन में एक बात आपको पहले ही क्लियर करदू की फ्री डोमेन इस्तेमाल करने के कुछ नुक्सान भी है. नुक्सान से मेरा मतलब है की कुछ limitations है फ्री डोमेन इस्तेमाल करने की लेकिन. अगर आप सिखने के motive से या बस वेबसाइट बना कर एक बार देखना चाहते हो की आप कर भी सकते हो या नही तो Free में Domain जरुर खरीद्येगा.

सबसे पहले ये जान लेते है की आखिर डोमेन क्या होता है लेकिन मुझे पता है की आप सभी को पता ही होगा की डोमेन क्या होता है फिर क्या पता आपको तो पता है लेकिन किसी और को न पता हो तो आप एक पार्ट स्किप कर सकते हो. लेकिन उसके बाद आर्टिकल पूरा पढना क्युकी डोमेन को ब्लॉगर से कनेक्ट करने में दिक्कत आ सकती है.
Free Me Domain Kaise Kharide
Free Me Domain Kaise Kharide?


Domain क्या होता है?

डोमेन नाम किसी भी वेबसाइट का नाम होता है ये कह सकते है की वेबसाइट का एड्रेस होता है. किसी भी वेबसाइट का एड्रेस एक्चुअली में उसका IP एड्रेस होता है क्युकी IP एड्रेस को याद करना या ध्यान में रखना मुश्किल है क्युकी वो नंबर्स में होता है और complicated है तो इसीलिए डोमेन नाम सर्वर बनाया गया ताकि IP एड्रेस के पीछे एक नाम आ जाये जिसे हम आसानी से याद कर सके.

जैसे Google.com इसका रियल एड्रेस जो की IP एड्रेस है वो है 172.217.10.132 अब अगर ये नंबर आप सर्च बार में डालोगे तो भी google.com साईट खुलेगी. इसलिए DNS यानी डोमेन नाम को इस्तेमाल किया जाता है.

Free में Domain कैसे ख़रीदे?

तो पहले में आपको एक बात और बता दू की फ्री डोमेन के आपको बहोत सारे एक्सटेंशन्स मिल जायेंगे आप किसी को भी फ्री में पुर्छासे कर सकते हो. जैसे - .tk , .ml , .ca etc. इसे ही और भी. तो चलिए अब step by step जान लेते है की फ्री में डोमेन कैसे ख़रीदे. 
  • सबसे पहले आपको जाना होगा फ्री डोमेन प्रोवाइडर साईट में click to go-Freenom. 
  • फिर आपको सामने की तरफ जो सर्च बार दिख रहा है उसमे आपको अपने पसंद का डोमेन नाम लिखना है. जरूरी नही है की जो आप नाम डालोगे वो अवेलेबल हो इसीलिए आप दुबारा एक दूसरा नाम सर्च कर सकते हो. 
  • जैसे एक्साम्प्ल के लिए मेने डाला "TechnicalShivam" तो इस नाम के दो एक्सटेंशन अवलाब्ले नही है बाकी के तीन है तो में .ml purchase करूंगा. फिर आपको get it now पर क्लिक करना है.
  • फिर आपको ऊपर checkout पर क्लिक करना है.

  • उसके बाद आपको 3 months जहा लिखा है वहा पर 12 months सेलेक्ट कर देना है.

  • फिर आपको email address अपना डालना होगा सामने box पे क्लिक करके. 

  • फिर आपके email अकाउंट पर एक लिंक आएगा जिसपे आपको क्लिक करना है.
  • उसके बाद अपनी डिटेल्स जैसे नाम एड्रेस और उसके साथ पासवर्ड डालकर terms and condition के box पर चेक करके आपको checkout पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद आप freenom के होम पेज पे आ जाओगे जहा पे आपको ऊपर Services पर क्लिक करके My Domains पर क्लिक करना है.
  • और फिर आप देखोगे की आपका डोमेन purchase हो चूका है आप उसे hosting या फिर blogger के साथ कनेक्ट कर सकते हो.

Free Domain को इस्तेमाल करने के नुक्सान?

जैसे की मेने आपको पहले भी बताया की फ्री डोमेन को इस्तेमाल करने के कुछ नुक्सान भी है. कहने का मतलब है की जो फायदे आपको एक TLD (Top Level Domain) में मिलते है वो आपको फ्री डोमेन जैसे .tk, .ml, .cf इनमे नही मिलेंगे. तो चलिए फिर जान लेते है की क्या क्या limitations है फ्री डोमेन इस्तेमाल करने के.
  1. फ्री डोमेन जैसे .tk, .cf etc. ये डोमेन एक्सटेंशन्स रैंक नही कर पाते. एसा नही है की नही करते लेकिन बहोत मुस्किल से ये google पे रैंक कर पाते है और लो competition कीवर्ड पर भी बहोत मुश्किल होती है रैंक करवाने में.
  2. क्युकी ये फ्री है तो google adsense भी इन् डोमेन एक्सटेंशन पर अप्रूवल नही देता. और google adsense का अप्रूवल नही तो आप ads से पैसे नही कमा सकते. हां adsense के alternative है जिनकी मदत से आप इसमें ads लगा सकते हो लेकिन जो आप adsense से कमा सकते हो वो किसी अल्टरनेटिव से नही कमा सकते.
  3. in डोमेन्स से आप लॉन्ग time blogging नही कर सकते क्युकी न तो ट्रैफिक ज्यादा आता है और न ही इतना इनसे कमा सकते हो.

Conclusion

तो दोस्तों मेने आपको सबसे आसन तरिका बताया है की फ्री में डोमेन किस्से ख़रीदे. और आप इस तरीके से जितने चाहे उतने फ्री डोमेन purchase कर सकते हो. आशा करता हू आपको ये आर्टिकल फ्री में डोमेन कैसे ख़रीदे पसंद आया होगा. 

एक बात में फिर से आपको बताना चाहता हू की अगर आप अभी blogging सिख ही रहे हो और कस्टम डोमेन पे काम करके देखना चाहते हो तो आपके फ्री डोमेन सही है लेकिन लॉन्ग time blogging करने के लिए आपको TLD (Top Level Domain) purchase करना ही होगा TLD जैसे .com, .in, .org, .co.in, .gov इसे डोमेन.

तो आज के लिए बस इतना ही ये एक छोटा सा आर्टिकल है लेकिन में प्रॉमिस करता हु अगले आर्टिकल में कुछ धमाकेदार टॉपिक के साथ फिर से आऊँगा और उस आर्टिकल से आपको बहोत कुछ सिखने को मिलेगा. अगर आपको technology या blogging से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो निचे कमेंट करके जरुर बताइयेगा. और फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम.

No comments:

Post a Comment

Featured Post

Online Education क्या है?

Follow by Email