Tuesday, September 10, 2019

Trojan Horse क्या है और इससे कैसे बचे?

तो दोस्तों बहोत कम लोगो को Trojan Horse के बारे में पता होता है. और अगर आप भी computer या लैपटॉप इस्तेमाल करते है या फिर आपका technology में इंटरेस्ट है तो आपको Trojan Horse के बारे पता होना ही चाहिए. इसी टॉपिक पर आज हम बात करेने की Trojan Horse क्या है? (What Is Trojan Horse in Hindi?).

जैसा की आप सभी को पता ही है की आज 21st सेंचुरी में लगभग हर फिल्ड में computer और internet का इस्तेमाल हो रहा है. computer और internet से बहोत जरुरी काम भी किये जाते है जैसे पैसे ट्रान्सफर करना ऑफिस की इम्पोर्टेन्ट फाइल्स और भी बहोत कुछ. 

तो जो चोर होते है जिन्हें हम Hackers कहते है उनकी नज़र रह्त्ती है की वो आपके computer को hack करके आपके passwords का पता लगा ले या कोई sensitive इनफार्मेशन ले ले जो की Cyber Crime के अंदर आता है. 

लेकिन में आपको एक बात क्लियर कर दू की Trojan horse में किसी तरह की hacking नही होती लेकिन ये बनाया hackers के द्वारा ही जाता है किसी को टारगेट करने के लिए. अब Trojan Horse के बारे में जानने के लिए आपको आर्टिकल आखिर तक पढना पड़ेगा. तभी आप साड़ी बातें समझ पाओगे.

Trojan Horse क्या है

what is trojan horse in hindi
What is Trojan Horse in Hindi

Trojan Horse
एक computer program है जो की दिखने में तो अच्छा होता है. कहने का मतलब ये है की ये program दिखने में तो सही लगते है लेकिन जब आप इन्हें ओपन करते हो तो ये आपके computer को नुक्सान पहुचाते है. या तो आपका computer के सभी पासवर्ड चोरी हो जाते है या फाइल्स ब्लाक हो जाती है कुछ भी जो की hacker चाहेगा.

चलिए एक example से समझते है. मान लीजिये की कोई हैकर है और वो Trojan horse के जरिये आपके computer में saved सभी passwords और सभी इनफार्मेशन चुराना चाहता है. तो वो आपको इ-मेल भेजेगा और उस इ-मेल में होगा एक attachment जिसमे एक सॉफ्टवेर होगा. और आप अगर अटैचमेंट को खोलते हो तोवो program अपने आप इनस्टॉल होकर ओपन हो जाएगा. और फिर हैकर आपके computer में कुछ भी कर सकता है चाहे वो कितना ही दूर क्यों न बेठा हो. 

तो ये तो एक example के तोर पर मेने आपको बताया लेकिन एसा भी है की आपने अगर किसी un-trusted साईट से कोई सॉफ्टवेर डाउनलोड किया और वो Trojan horse भी हो सकता है और फिर वो आपके सभी डाटा को उसे भेज देगा जिसने उस program को बनाया है. या और भी बहोत कुछ जैसे आपका computer ख़राब हो सकता है बार रीस्टार्ट etc. 

Trojan Horse program कभी भी दुसरे viruses की तरह खुद को कॉपी नही करते. जैसे दुसरे और टाइप्स के वायरस अपने आप को ही कॉपी करते है बार बार ये एसा नही करता.

Trojan Horse आपके computer में किसी मकसद से भेजे जाते है. जैसे की किसी को अगर आपके password, id, files, document या फिर कोई आपके computer को नुक्सान पहूचना चाहता हो तो वो आपके computer में Trojan horse program को भेज सकता है.

Trojan Horse क्या क्या नुक्सान पंहुचा सकता है


वेसे तो Trojan Horse आपके computer system को बहोत तरीको से नुक्सान पहूचा सकता है. अब में आपको बताऊंगा की क्या नुक्सान आपके computer को Trojan horse पंहुचा सकता है.
  • इस program के जरिये हैकर आपके computer में saved सभी passwords को चुरा सकता है.
  • आपकी सभी id, history, या जो भी कुछ आपने browse किया है वो साड़ी इनफार्मेशन चुराई जा सकती है.
  • आपके इम्पोर्टेन्ट documents या फाइल्स steal हो सकती है.
  • आपका computer क्रेश या ख़राब भी किया जा सकता है.
  • आपके computer को control किया जा सकता है जिसने भी उस program को बनाया होगा वो आपके computer को दूर बेठे भी control कर सकता है. 
ultimately, वाट लग जायेगी. 
यह भी जरूर पढ़े-

Trojan Horse कैसे computer में आ सकता है?


Trojan Horse आपके computer में बहोत से तरीको के जरिये आ सकता है. 
  • Trojan Horse program आपके computer में e-mail के जरिये आ सकता है. 
  • Trojan Horse किसी वेबसाइट के जरिये भी आपके computer में आ सकता है.
  • और ये Trojan Horse Program pen drive के जरिये भी आ सकते है.
कहने का मतलब है की Trojan Horse किसी भी सोर्स से आ सकते है. और इससे आपको कैसे बचना है ये में आपको आगे बताऊंगा ताकि आपके computer में Trojan horse न आये.

Trojan Horse से कैसे बचे?


  • आप कभी भी spam mail या unknown mail में attachment को ओपन मत कीजिये क्युकी उसमे Trojan horse एप्लीकेशन भी हो सकती है.
  • Un-Trusted वेबसाइट से कुछ भी डाउनलोड मत कीजिये. अगर कोई भी सॉफ्टवेर अपने आप डाउनलोड हो जा रहा है तो उसे डिलीट कर दीजिये.
  • जो सॉफ्टवेर अप इस्तेमाल नही करते उस सॉफ्टवेर को अपने computer से डिलीट कर दीजिये.

Trojan Horse इतिहास?

क्या आपको पता है की इसका नाम Trojan Horse ही क्यों रखा गया. बहोत समय पहले एक Trojan war हुई थी. जो की Troy नाम के शहर और Greeks में हुई थी. Troy एक independent शहर था जिसे Greeks हथियाना चाहते थे.

क्युकी Troy शहर में बहोत अची सुरक्षा थी Greeks troy शहर को हथिया नही पा रहे थे. 10 साल के इंतज़ार के बाद Greeks ने एक तरकीब सोची. उन्होंने बड़ा सा लकड़ी का एक घोडा बनाया और उसके अंदर उन्होंने अपने सेनिको को बिठा दिया.

फिर Greeks ने Troy शहर वालो को वो घोडा गिफ्ट कर दिया ये कहकर की Troy शहर जित्त गया. Troy के लोगो ने जीत का इनाम समझकर उस घोड़े को अपने शहर में रख लिया. 

जब रात हुई तो उस घोड़े में से सभी सेनिक बहार आये हो troy सिटी के सभी गेट खोल दिए ताकि दुसरे सेनिक भी अंदर आ जाए. और Greeks ने Troy पर हमला कर के जंग जीत ली.

और एसा ही कुछ Trojan Horse सॉफ्टवेर करता है दिखने में तो काम का लगता है लेकिन जब आप इसे ओपन करते हो तो ये जो करने आया होता है वो कर देता है. इसी की वजह से इस program का नाम Trojan Horse पड़ा.

क्या आपको पता है?

क्या आपको पता है की 1949 में एक Trojan Horse वायरस फेला था जिसका नाम था "बैक ओरिफाइस". 

Conclusion

Trojan Horse Kya Hota Hai
Trojan Horse Kya Hota Hai

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और समझ ही गये होगे की
 Trojan Horse क्या है? (What is Trojan Horse in Hindi). ये बहोत ही interesting टॉपिक था और आपको भी ये जरुर अच्छा लगा होगा. Trojan Horse ज्यादा त्र targeted लोगो के पास ही भेजे जाते है.
यह भी जरूर पढ़े-
तो आज के लिए बस इतना ही अगर आपको blogging और Technology से रिलेटेड कुछ भी सवाल पूछना हो तो मुझे निचे कमेंट करके जरुर बताइयेगा में आपके सवाल का answer जरुर दूंगा. और हम फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक लिए.

जय हिन्द वन्दे मातरम.

No comments:

Post a Comment