Thursday, September 19, 2019

DA और PA कैसे इनक्रीस करे?

यार मेरी वेबसाइट क्यों नही compete कर पा रही है दूसरी वेबसाइट के साथ. आखिर में कैसे अपनी वेबसाइट की authority इनक्रीस कर सकता हूँ? एसा क्या की मेरी साईट पर विसिटोर्स आए. अपनी साईट का DA और PA कैसे इनक्रीस करू?

तो जितने भी न्यू Bloggers है उन सब के मन में कभी न कभी ये सवाल तो आए ही होंगे. आपके इन् सभी सवालों का जवाब और solution इस आर्टिकल में आपको जरुर मिलेगा. 

और सिर्फ इतना ही नही में आपको अपनी साईट का DA PA भी बताऊंगा और ये भी बताऊंगा की कैसे मेने आपनी साईट की अथॉरिटी इनक्रीस करी और कैसे डोमेन रेटिंग वगरह इनक्रीस करी. ये सब आपको पता होना जरुरी है तभी आप एक सक्सेसफुल Blogger बन पाओगे और दूसरी साईट के साथ compete कर पाओगे.

तो दोस्तों इन् सभी सवालों के जवाब और DA PA के बारे में detail में जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढना होगा.

DA PA kaise increase kare
DA PA kaise increase kare?


DA और PA क्या होता है?

सबसे पहले ये अछि तरह से जान लेते है की DA और PA क्या होता है? सबसे पहले DA के बारे में बात कर लेते है. तो DA का मतलब है Domain Authority. ये एक SEO metric है जो की बताता है आपकी साईट की एबिलिटी रैंक करने की. किसी भी वेबसाइट का DA 1-100 तक का होता है. आसान शब्दों में कहा जाए तो DA एक तरह से आपके डोमेन की पॉवर है रैंक करने की.

अब बात आती है PA की PA मतलब Personal Assistant. नही मजाक कर रहा था👅....PA का मतलब है Page Authority. ये भी SEO metric है जो की बताती है की आपकी website के पेज की कितनी पॉवर है या कितनी एबिलिटी है रैंक करने की. ये भी DA की ही तरह 1-100 तक ही होती है. 

Domain Authority और Page Authority से ही आपकी साईट की पॉवर या एबिलिटी का पता चलता है की आपकी साईट रैंक करेगी या नही. एसा नही है की सिर्फ हाई DA और PA होने से साईट रैंक हो जायेगी फिर चाहे आप content पर ध्यान दो या नही. एसा कुछ भी नही है.

Content is King. आपको कंटेंट भी अछे से लिखना है. इसका एक्साम्प्ले भी में आपको आगे दूंगा की content बहोत ज्यादा matter करता है.

DA PA ज्यादा होने के फायदे

तो दोस्तों DA और PA अगर आपकी वेबसाइट का अच्छा है तो आपकी वेबसाइट को इससे क्या क्या लाभ मिलेंगे ये भी चलिए जान लेते है.
  • आपकी वेबसाइट की Ranking इनक्रीस होगी.
  • आपकी साईट पर Traffic बढेगा.
  • आपकी साईट की अथॉरिटी और trust flow भी बढेगा.
  • और साथ ही साथ Domain Rating भी इनक्रीस होगी.
तो चलिए अब जान लेते है की आपकी वेबसाइट का DA PA कैसे बढ़ सकता है. उससे पहले आपको ये भी जानना होगा की

DA PA कैसे चेक करे?

किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की DA PA का पता कारण बहोत ही ज्यादा आसन है इसके लिए आपको ऑनलाइन फ्री टूल मिल जायेंगे.
  • सबसे पहले आपको WebsiteSEOChecker वेबसाइट पर जाना होगा. 
DA PA kaise increase kare

  • वेबसाइट पर जाने के बाद सामने blank box में आपको उस साईट का एड्रेस डालना है जिस साईट का DA PA आप पता करना चाहते हो.
how to increase da and pa in hindi

  • फिर आपको captcha फिल करना होगा. और फिर check पर क्लिक करना है.
da pa kaise badhaye

  • उसके बाद आपके सामने आपकी वेबसाइट का DA और PA और भी कई चीज़े आपको वहा पर दिखेंगी. 
how to increase da and pa of a website in hindi

DA और PA कैसे इनक्रीस करे?


DA और PA सिर्फ एक चीज़ करने से इनक्रीस नही होता आपको बहोत साड़ी चीजों पर गौर करना होता है. किसी भी वेबसाइट की DA PA उस वेबसाइट की Off Page SEO और On Page SEO पर भी matter करता है .  

अब में आपको एक नही दो नही तिन नही कई तरीके बताऊंगा जिससे आपकी वेबसाइट की DA PA एक से दो महीने के अंदर इनक्रीस हो जायेगी.

1. Template 

अब आपके मन में ये बात जरुर आई होगी की आखिर template के बारे में क्यों बता रहा हूँ. लेकिन में आपको बता दो की Template आपके Off Page SEO में मायेने रखता है और Off Page SEO PA इनक्रीस करने में मदत करता है. इसीलिए आपको अपने Template पर भी ध्यान देना है.

आपको SEO Friendly Template और जिसकी speed भी अछि हो इसे टेम्पलेट का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे की आपकी साईट के readers को भी परेशानी न हो और आपका SEO स्कोर भी इनक्रीस हो. Template कहा से और कैसे डाउनलोड करे इस टॉपिक पर में dedicated आर्टिकल लिख चूका हूँ आप्प उसे पढ़ सकते हो.

2. Content/Article 

आपकी साईट या ब्लॉग का कंटेंट बहोत ही ज्यादा matter करता है हर चीज़ में. चाहे DA PA की बात हो रैंकिंग की बात हो हर चीज़ में आपका कंटेंट सबसे ज्यादा जरूरी है. आपको अपनी साईट पे एक परफेक्ट SEO Friendly article लिखना चाहिए. 

मतलब की आप कोशिश कीजिये की आर्टिकल 1000 वर्ड्स से बड़ा हो इसमें टाइटल Keyword इमेजेस हर चीज़ SEO के हिसाब से हो. अगर आपको नही पता की SEO Friendly Article कैसे लिखते है तो इसपर भी मेने पहले से आर्टिकल लिख रखा है आप पीछे लिंक पर क्लिक करके उसे भी पाद सकते हो.

3. Backlinks 

दोस्तों backlink से आपकी डोमेन अथॉरिटी बदती है और साथ ही सात्त रैंकिंग भी इनक्रीस होती है. लेकिन आपको backlink की quantity पे नही बल्कि quality पे ध्यान देना है. पहले में भी बस backlink क्रिएट करता रहता था वो dofollow होती थी लेकिन किसी काम की नही थी. 

Quality Backlink से मेरा मतलब है Guest Post करके या Link Exchange और भी कई सारे मेथड है. अगर आपको नही पता की High Quality Dofollow Backlink कैसे बनाते है तो आपको इस वेबसाइट पर एक आर्टिकल मिलेगा जिसमे मेने इस टॉपिक पर डिटेल में बताया है.

4. Continuity

जी हां, अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर continuity बनाये रखोगे तो आपको बहोत फायदा मिलेगा. में आपको अपने experience से बता रहा हूँ. इस ब्लॉग पर तो में continue नही रह पा रहा हूँ. आप देख रहे होगे की 6 से 7 दिन बाद एक आर्टिकल पब्लिश हो रहा है.

लेकिन में पहले किसी के लिए आर्टिकल लिखता था तो में रोज 1 आर्टिकल उनकी वेबसाइट पर पब्लिश करता था और वो मुझे इसके लिए pay करते थे. 1 से 2 महीने के बाद उनकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगा उनकी साईट की authority पहले से कई ज्यादा बढ़ गयी और रैंकिंग भी.

एसा इसीलिए हुआ क्युकी google ने सोचा की ये वेबसाइट तो रोज आर्टिकल पब्लिश कर रही है और सभी आर्टिकल हाई quality के है तो क्यों न इसे ऊपर रखा जाए. तो इसीलिए रैंकिंग बढ़ी और अथॉरिटी भी. आप कोशिश कीजिये और consistency भी बनाये रखिये.

5. Social Shares 

Social Share होने से भी आपकी साईट पर एक अच्छा इम्पैक्ट पड़ता है और ट्रैफिक तो आएगा ही. आपको अपनी वेबसाइट की सभी पोस्ट को सोशल मीडिया साइट्स पर शेयर करना है. हर एक सोशल मीडिया पर अकाउंट बना लीजिये और शेयर कीजिये.

अब यहाँ एक परेशानी आती है की हर एक आर्टिकल को सभी सोशल मीडिया पर शेयर करने में तो बहोत ज्यादा time जाएगा. इसका solution भी है मेरे पास. आप IFTTT का इस्तेमाल कीजिये. इसका फायेदा ये है की आप जैसे ही अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करोगे वो ऑटोमेटिकली आपके सभी सोशल मीडिया पर शेयर हो जाएगा. 

अगर आपको IFTTT का इस्तेमाल करना नही आता तो कोई बात नही आप Google या Youtube पर सर्च कीजिये आपको बहोत से tutorial मिल जायेंगे.
How to increase DA and PA in hindi
How to increase DA and PA in hindi


आखरी शब्द

तो दोस्तों में आशा करता हूँ की आप समझ गये होगे की Domain Authority और Page Authority आपकी साईट के लिए कितनी जरुरी है और DA PA कैसे इनक्रीस करे ये भी आप समझ ही गये होगे. और एक बात और की DA PA बढाने के लिए आपको कुछ महीनो का इंतज़ार भी करना पड़ेगा. कहने का मतलब है की एसा नही है की आपने आज अप्लाई किया और कल DA PA इनक्रीस नही. आपको इंतज़ार करना ही होगा.
तो आज के लिए सिर्फ इतना ही अगर आपको Blogging या Technology से रिलेटेड कुछ भी पूछना हो तो निचे कमेंट करके जरुर बताइयेगा में आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर करूंगा solution के साथ और फिर मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक लिए.
जय हिन्द, वन्दे मातरम

No comments:

Post a Comment