Friday, July 26, 2019

PDF क्या है? What is PDF in Hindi

अगर आपको नही पता की PDF क्या है (What is PDF in Hindi) तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढना क्युकी में आपको बताने वाला हूँ की PDF File क्या होती है और PDF के बारे में बहोत कुछ. हेल्लो गाइस स्वागत है आपका Hindi Blogger Buzz के एक और न्यू आर्टिकल में और आज हम बात करेंगे PDF के बारे में. PDF Meaning in Hindi 

जैसे की अआप्को पता ही है की आज के time पे हर काम ऑनलाइन या computer के द्वारा हो रहा है चाहे वो ऑफिस का काम हो या फिर स्कूल का होमवर्क ही क्यों न हो computer और इन्टरनेट का role हर जगह मिलेगा. डॉक्यूमेंट वगरह शेयर तो आपने भी करे ही होंगे और आपके पास PDF की फॉर्म में भी डाक्यूमेंट्स आये होंगे और आपने भेजे भी होंगे लेकिन क्या आपको पता है की PDF क्या है और डॉक्यूमेंट को PDF में कैसे बनाया गया है.

आपने कई बार देखा ही होगा की जब भी आपने ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स या फिर नोट्स वगरह डाउनलोड करते हो तो वो सभी PDF फॉर्मेट में डाउनलोड होते है. तो एसा क्यों है PDF File फॉर्मेट में ही क्यों डाक्यूमेंट्स भेजे या डाउनलोड किये जाते है और आखिर PDF फाइल क्या है ये सब कुछ जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को आखिर तक पढना होगा.


PDF Kya Hai

PDF फाइल क्या है? What is PDF in Hindi


तो दोस्तों सबसे पहले में आपको बता देता हूँ की PDF का पूरा नाम यानी की PDF की फुल फॉर्म क्या है. Portable Document File को ही शोर्ट में PDF कहा जाता है. Basically, PDF एक फाइल फॉर्मेट है जो की आपके किसी भी डॉक्यूमेंट को एक पोर्टेबल फॉर्म में स्टोर कर देता है. PDF के नाम से ही पता चल जाता है की ये डाक्यूमेंट्स को पोर्टेबल बना देता है. इसका ये फायदा भी रहता है की एक बार डॉक्यूमेंट को PDF में आपने अगर कन्वर्ट कर दिया तो उस डॉक्यूमेंट को PDF फॉर्मेट में कोई भी उसमे आसानी से बदलाव नही कर सकता. 

पोर्टेबल से कहने का मतलब है की कोई भी डॉक्यूमेंट PDF में कन्वर्ट हो जाने के बाद किसी भी device में आसानी से चल सकता है और बहोत ही आसानी है इस PDF फॉर्मेट को शेयर या फिर अपलोड करने में क्युकी ये पोर्टेबल है. किसी भी device में चाहे वो Computer या फिर आपका मोबाइल फ़ोन ही क्यों न हो हर device में PDF को read किया जा सकता है या शेयर भी किया जा सकता है.

बस PDF read करने के लिए आपके device में PDF Reader सॉफ्टवेर होना चाहिए. सभी device के लिए pdf रीडर सॉफ्टवेर उपलब्ध है आप फ्री में उसे डाउनलोड करके आसानी से PDF फॉर्मेट को ओपन कर सकते हो आसानी से डाक्यूमेंट्स वगरह read कर सकते हो.  

PDF को Adobe नाम की सॉफ्टवेर  कंपनी ने डेवेलप किया है. PDF फोर्मत्त को read या फिर इस्तेमाल करने के लिए एक pdf रीडर की जरुरत होती है जिससे की ये फोर्माते रन करता है. वेसे तो बहोत से फ्री सॉफ्टवेर है जिनकी मदत से आप इस फाइल का इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन Adobe का एक सॉफ्टवेर है Adobe Reader इस सॉफ्टवेर से भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो. में आपको निचे computer और मोब्ले फ़ोन दोनों के लिए सॉफ्टवेर की डाउनलोड लिंक दे रहा हूँ जिससे की आप PDF का इस्तेमाल कर सकते हो.


PDF कैसे बनाये? (Software)

आप ये तो समझ ही गये होगे की PDF क्या है लेकिन अब आप ये भी जान लीजिये की आखिर अपने डाक्यूमेंट्स या फिर किसी भी तरह के नोट्स वगरह को Portable Data File फॉर्मेट में कैसे कन्वर्ट कर सकते है बहोत ही आसान तरीका है PDF बनाना. 

  • सबसे पहले आपको pdf24 creator नाम का सॉफ्टवेर डाउनलोड करना होगा जो की आपके डॉक्यूमेंट या नोट्स को PDF फॉर्मेट में कन्वर्ट करेगा सॉफ्टवेर डाउनलोड करने के लिए आप आगे लिंक पर क्लिक कीजिये. PDF Converter 
PDF meaning in hindi

  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको सिम्पली pdf24 creator सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करने के बाद ओपन कर लेना है. ओपन करने के बाद आपको सामने "PDF Creator" का आप्शन दिखेगा उसपर आपको क्लिक करना है

what is pdf meaning in hindi

  • इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करना है जिसे आप Portable Data File में कन्वर्ट करना चाहते हो. और वो डॉक्यूमेंट text या फिर doc फाइल मे होना चाहिए..
PDF kya hai

  • बस फिर आपको परोएसस ख़तम हो जाने के बाद save पर क्लिक करना है. और आपकी PDF तैयार हो जायेगी. और आप PDF Reader के जरिये PDF को आसानी से पढ़ सकते हो.
what is pdf in hindi

तो दोतो ये था बहोत ही आसान process किसी भी डॉक्यूमेंट या टेक्स्ट या फिर नोट्स को PDF यानी की Portable Data File में कन्वर्ट करने का. इस सॉफ्टवेर की मदत से चुटकियो में PDF फॉर्मेट में कोई भी डॉक्यूमेंट या टेक्स्ट बदल जाता है. 

एक और तरीका है PDF बनाने का आप जब MS Word, Excel या किसी भी सॉफ्टवेर पर जब कुछ नोट्स या फिर जो भी आपको लिखना है वो लिखते हो और जब आप इनमे इसे save करने के लिए save या download पर क्लिक करते हो तो वाही पर ही आपको आप्शन मिलता है PDF फॉर्मेट में फाइल save करने का तो डायरेक्ट वहा से भी आप PDF बना सकते हो.


PDF कैसे बनाये? (Online)

अपने डॉक्यूमेंट, टेक्स्ट फाइल, या फिर किसी भी तरह के टेक्स्ट को आप Portable Data File यानी की PDF में कन्वर्ट कर सकते हो. पहले मेने आपको सॉफ्टवेर से डाउनलोड करना बताया और अब में आपको एक वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जहा से आप अपने डॉक्यूमेंट को PDF में बदल सकते हो. उसके लिए सिम्पली पहले आपको FreePDFConvert वेबसाइट पर जाना है और इस वेबसाइट से आप अपने डॉक्यूमेंट को pdf में कन्वर्ट कर लीजिये.

PDF के फायदे 

  • इसका सबसे पहला फायदा तो यही है की ये पोर्टेबल है यानी किसी भी device में इसे read या इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • PDF फॉर्मेट को आसानी से प्रिंट भी किया जा सकता है.
  • आपका डॉक्यूमेंट चाहे कितना ही साइज़ में बड़ा क्यों न हो PDF में कन्वर्ट होने के बाद उसका साइज़ छोटा हो जाता है.
  • इस टाइप के फॉर्मेट को read करने के लिए जो pdf reader सॉफ्टवेर है वो बिलकुल फ्री है आप उनका इस्तेमाल किसी भी device में कर सकते हो वो भी बिलकुल फ्री.

PDF के नुक्सान

  • क्युकी डॉक्यूमेंट PDF में कन्वर्ट होने के बाद एक तरह से इमेज की फॉर्म में हो जाता है इसीलिए आप अपने PDF को एडिट नही कर सकते. कर सकते हो लेकिन वो मेथड paid है यानी की आपको पैसे देने पड़ते है. 
  • PDF को आप किसी भी device में बिना सॉफ्टवेर के नहीं चला सकते हालाकि वो सॉफ्टवेर फ्री है लेकिन सॉफ्टवेर तो डाउनलोड करना ही पड़ेगी.

PDF Kya Hota Hai? Video

PDF क्या होता है यह विडियो मेरी नही है और नही में इसका ओनर हूँ यह विडियो Technical Guruji नाम के youtube चैनल पर published है और वेह ही इसके असली हकदार है.

Conclusion

तो फ्रेंड्स में आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और आप definitely समझ ही गये होगे की PDF क्या है (What is PDF in Hindi). PDF डाक्यूमेंट्स वगरह रखने के लिए ये फॉर्मेट बहोत ही बढ़िया है आप भी इसे जरुर इस्तेमाल कीजिये. 
तो दोस्तों आज के लिए सिर्फ इतना ही. अगर आपको technology और blogging से रिलेटेड कुछ भी सवाल पूछना हो तो हमें कमेंट करके जरुर बताइयेगा में आपके कमेंट का रिप्लाई जरुर करूंगा और में आपके लिए आगे भी इसे ही informative आर्टिकल लता रहूँगा अब मिलेंगे अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम