Sonar क्या है ? Sonar Kya Hota Hai in Hindi

Sonar क्या है - अगर आपको नही पता की Sonar क्या है ? और आप जानना चाहते हो सोनार के बारे में . तो आज की इस पोस्ट में आपको में बताऊंगा की Sonar kya hota hai in hindi? हेल्लो दोस्तों स्वागत है आपका Hindi Blogger Buzz वेबसाइट में. तो जैसा की आपने टाइटल पढ़ ही लिया होगा आज में आपको बताऊंगा की सोनार क्या होता है.

तो दोस्तों में आपको Sonar क्या है ? ये बताने के साथ साथ ये भी बताऊंगा की Sonar कैसे काम करता है ? और Sonar टेक्नोलॉजी कहा से आई है. आपने Sonar के बारे में ये तो सूना ही होगा की ये किस काम के लिए इस्तेमाल होता है. वैसे तो में आपको आगे बता दूँगा लेकिन अगर आपको याद हो तो 5 या 6 class में Sonar का किस लिए इस्तेमाल होता है ये बताया जाता है.
लेकिन में तो आपको पूरी डिटेल बता ही दूँगा की Sonar क्या होता है? तो अगर आप Sonar के बारे में डिटेल में जानना चाहते हो तो इस ब्लॉग पोस्ट को आखरी तक ज़रुर पढियेगा. तभी आप समझ पाओगे की Sonar क्या है



Sonar क्या है ? Sonar Kya Hota Hai in Hindi

Sonar Kya Hota Hai In HIndi
Sonar Kya Hai In Hindi ?



जैसे की आपको पता ही है की हमारे आँख, कान, नाक, और जो भी Sense Organs है ये सब हमें हेल्प करते है ये पता लगाने के लिए की सामने कुछ obstacle तो नही है. आँखे हमें देखने में मदद करती है. जिससे हम पता लगा लेते है की सामने क्या है या फिर क्या हमारी तरफ आ रहा है या हमारे रास्ते में कोंसी चीज़ आ रही है.




और अगर हमें टेक्नोलॉजी की मदद से पता लगाना हो obstacles का तो उसके लिए Radar का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे की हम पता लगा सकते है की आसमान से कोंसी चीज़ आ रही है या सामने आसमान में क्या है. तो आसमान में तो हम Radar की मदत ले लेते है .

लेकिन अगर हमें समुद्र में देखना हो की हमारे रास्ते में कोई चट्टान वगरह तो नही ? तब हम किस चीज़ का इस्तेमाल करेंगे. या फिर हमे ये पता लगाना हो की समुद्र की गहराई कितनी है. तो इन् सब चीजों का समुद्र में पता लगाने के लिए Sonar का इस्तेमाल किया जाता है. Sonar की मदद से हमें पता चल जाता है की समुद्र की अंदर कितनी दूरी पे कोई चट्टान है या फिर वहा तक की गहराई कितनी है. जैसे आसमान में Radar की मदद ली जाती है वैसे ही समुद्र में Sonar की.इससे ये भी पता लगया जाता है की समुद्र में submarines है या नही. Basically उनकी direction का पता लगाने के लिए.


लेकिन दोनों एक ही तरह से काम नही करते. दोनों का काम करने का तरीका अलग अलग है. Sonar साउंड वेव्स  पर काम करता है. चलिए में आपको डिटेल में समझाता हूँ की Sonar कैसे काम करता है और इसकी मदद से समुद्र की गहराई का पता कैसे चलता है.




Sonar Kya Hota Hai In HIndi
Sonar Kya  Hai In Hindi

Sonar कैसे काम करता है और इसकी मदद से समुद्र की गहराई का पता कैसे चलता है ?


जैसा की मेने आपको बताया की Sonar साउंड वेव्स के बेसिस पर काम करता है. Sound Waves तो आप समझ ही गये होंगे . ये एक साउंड की वेव्स होती है. जैसे जब हम बोलते है तो हमारे मूह से आवाज़ निकलती है. इस केस में आवाज़ तो नही निकलती लेकिन वेव्स निकलती है.


अब समुद्र में किसी particular area में अगर आप पता लगाना चाहते हो की यहाँ कोई obstacle तो नही है. इसी लिए वहा पर Sonar के जरिये साउंड वेव्स को छोड़ा जाता है. अगर नीचे कोई चट्टान होगी तो साउंड वेव्स टकरा कर वापिस आजाती है. इस तरीके से पता लगा लिया जाता है की कितनी दूरी पे कोई चट्टान है.

Also Read : Firmware क्या होता है ? What is Firmware in Hindi


अब आप सोच रहे होंगे की distance कैसे पता लगाई जाती है ? Distance पता लगाने के लिए पहले टाइम नापा जाता है की कितनी देर बाद साउंड वेव्स टकरा कर वापिस आ रही है. और स्पीड तो साउंड वेव्स की मशीन के द्वारा पता ही चल जाती है. तो अगर speed पता है और time भी पता है तो speed=distance/time के फार्मूला से पता लगा लिया जाता है कितनी दूरी पे कोई obstacle है. आपने Mariana Trench के बारे में तो सुना ही होगा जो की भोत ही गहरा समुद्र है वहा पे भी Sonar की मदद से नापा गया था की ये कितना गहरा है.



Sonar kya hai in hindi
 Sonar Kya Hai in Hindi

Conclusion

तो दोस्तों में उम्मीद करता हू की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा. और आपको समझ में आगया होगा की Sonar क्या है ? जैसा की मेने आपको बताया की Sonar समुद्र में किसी भी तरह का obstacle या फिर submarines की directions का पता लगाने के लिए किया जाता है. और सभी  बाते तो मेने आपको आर्टिकल में बता ही दी.


What is Sonar in Hindi ?



Thank You, Have a wonderful day.


Sonar क्या है ? Sonar Kya Hota Hai in Hindi  Sonar क्या है ? Sonar Kya Hota Hai in Hindi Reviewed by Shivam Ahuja on May 25, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.